Work Faster Ms Word Tips Hindi
आप हर दिन एमएस वर्ड का उपयोग करते हैं और आपको वर्ड के कई फीचर्स का नॉलेज है| लेकिन क्या आपको पता है कि आप अभी भी एमएस वर्ड कि बहुत सी बातों को और वे कैसे काम करते है यह नही जानते जिससे आप 100 % कैपेसिटी का उपयोग नही कर पा रहे है?
वर्ड मे कई ऐसे फीचर्स है जिनका उपयोग करके आप वर्ड मे काम करते वक्त समय की काफी बचत कर सकते है और आपके काम आसानी से हो सकते है|
यहाँ पर एमएस वर्ड के बारे कुछ टिप्स और ट्रिक्स है, जो आपके काम और जलत गतीसे करके आपकी कुशलता बढायेंगे|
1) Select text or paragraph quickly:
सिर्फ एक वर्ड को सिलेक्ट करने के लिए उपसर डबल क्लिक करे|
किसी वाक्य को सिलक्ट करने के लिए Ctrl कि प्रेस करके इस वाक्य में कहीं भी click करें, वह पुरा वाक्य सिलेक्ट हो जाएगा|
पुरा पैराग्राफ सिलेक्ट करने के लिए, उसके भितर कहीं भी तेज़ीसे ट्रिपल क्लिक करे|
अगर आप को एक से अधिक पैराग्राफ को सिलेक्ट करना है या सिलेक्शन का विस्तार जादा है, तो इस पैराग्राफ शुरुवात में insertion pointer लाईयें बादमे [Shift] कि प्रेस करके इसके आखरी में क्लिक करे|
अगर आपको एक से अधिक पैराग्राफ सिलेक्ट करने है वो अलग अलग जगह पर है, तो उन्हे सिलेक्ट करते समय [CTRL] कि प्रेस करके रखीयें|
इसके अलावा आप टेक्स्ट को स्क्वेर या आयताकार में भी सिलेक्ट कर सकते है| इसके लिए [Alt] कि प्रेस करके माऊस को आयताकार ड्रैग करें|
2) Move paragraph:
पैराग्राफ को सहजतासे ऊपर या निचे किजिये:
अगर आपके वर्ड डॉक्युमेंट मे बहुत पैराग्राफ है और उनमेंसे काई गलत क्रम में है, जीसे आपको सही जगह लाना है| ऐसे समय आप उसे कट करके पेस्ट करते है| लकिन आप उसे press [ALT]+ [SHFT] ↑ कि प्रेस करके ऊपर और [ALT]+ [SHFT] ↓ कि प्रेस करके निचे ला सकते है|
कट और पेस्ट के बिना शब्द या पैराग्राफ को मूव करे:
अगर आपको कोई शब्द या पुरा पैराग्राफ एक जगह से दुसरी जगह ले जाना है तो उसे सिलेक्ट करके [F2] कि प्रेस करे और जहा रखना है वहां कर्सर लाने के बाद [Enter] कि प्रेस करे|
3) Delete word:
किसी वर्ड को डिलीट करना है तो [CTRL] कि प्रेस करे [Backspace] कि प्रेस करें|
4) Change Case:
आपने कोई पैराग्राफ टाईप किया है और अब आपको उसका change the case करना है, तो सिर्फ [Shift] +[F3] कि प्रेस करे|
5) Go to last location quickly:
अगर आप बहुत बडे डॉक्युमेंट पर काम कर रहें है जिसमे कुछ जगहों पर आपको काम करना है या फॉरमॅटींग करनी है, तो ऐसे समय हमे वापस पिछले लोकेशन पर जाने के लिए बहुत समय लगता है| ऐसे समय अगर आपको तुरंत पिछले लोकेशन पर जाना हो तो [Shift] + [F5] कि प्रेस करे|
6) Write text anywhere:
क्या आप जानते है वर्ल्ड को आप व्हाइटबोर्ड जैसे इस्तेमाल कर सकते है, याने इसमें आप कही भी टाईप कर सकते है| आप जहा चाहते है वहां सिर्फ डबल क्लिक करे और टाईप करना शुरु करे|
7) Convert text to simple format:
जब आप वेब साईट से कोई पैराग्राफ कॉपी करके वर्ल्ड में पेस्ट करते है तो यह अपने पिछले सभी फॉरमॅट के साथ कॉपी होता है| ऐसे समय इन पैराग्राफ को सिंपल फॉरमॅट मे कन्वर्ट करना है तो इसे सिलेक्ट करके [Ctrl]+ Spacebar प्रेस करे|
8) Add a Calculator to Word:
कभी-कभी आपको वर्ड मे कुछ सिंपल कैलकुलेशन भी करना होता है और इस छोटे काम के लिए आप विंडो मे कैलकुलेटर को ओपन नही करना चाहे| आप आसानी से वर्ड में एक कैलकुलेटर एड सकते हैं।
इसके लिए File > Word Options > Customize मे जाए|
All commands सिलेक्ट कर Calculator को Quick Access Toolbar कि लिस्ट मे एड करें|
- अब आपको Quick Access Toolbar पर एक ग्रीन बटन दिखेगा जो डिसेबल होगा|
- अब वर्ड में सिंपल इक्वेश़न टाइप करें और इस इक्वेश़न को सिलेक्ट करें|
- फिर इस ग्रीन Formula बटन पर क्लिक करे और आपको इसका आंसर विंडो के निचे लेफ्ट साइड मे मिलेगा|
9) Auto-Update Date & Time:
कभी-कभी आपको किसी डॉक्युमेंट को बार बार इस्तेमाल करना होता है जिसमें डेट और टाइम शामिल होता है जिसे हर बार अपडेट करना पड़ता है या अगर कोई लेटर आज लिख रहे है और वह कल खत्म होगा तो आज टाइप कि गई डेट को ही वह दिखाएगा| ऐसे समय आप डेट और टाइम को आटो अपडेट कर सकते है|
- Insert tab मे Date & Time बटन पर क्लिक करे|
- अब Date & Time का एक पॉपअप विंडो ओपन होगा|
- आप जो चाहते है वह डेट के फॉर्मेट को सिलेक्ट करें और निचे के update automatically चेक बॉक्स को सिलेक्ट करे|
अब हर बार जब भी आप इस डॉक्युमेंट को ओपन करेगे यह करंट डेट दिखाएगा|
10) Change the Default Folder Location:
क्या आपने कभी नोटिस किया है कि जब आप अपने किसी डॉक्युमेंट को ओपन करते है, तो वर्ड ऑटोमेटिक My Documents folder डिफ़ॉल्ट रूप से ओपन करता है? लेकिन अगर आप अपने डॉक्युमेंट को अलग फ़ोल्डर मे सेव करते है तो हर बार आपको इसका लोकेशन सिलेक्ट करना पडता है| अगर आप अपने लोकेशन को वर्ड का डिफ़ॉल्ट लोकेशन सेट करेंगे तो डॉक्युमेंट ओपन करने मे समय की बचत होगी|
वर्ड डॉक्युमेंट मे डिफ़ॉल्ट फ़ोल्डर को सेट करने के लिए –
- Office button –> Word Options मे जाए|
- अब Word Options का एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा| लेफ्ट साइड से Save को सिलेक्ट करें|
- Browse बटन को क्लिक करे और आपका लोकेशन सिलेक्ट करें|
- आखिर मे दो बार Ok को क्लिक करें|
11) Removing Formatting for a Portion of Text:
अगर आपको जल्दी से किसी कैरेक्टर का फॉर्मेटींग जैसे बोल्ड, इटैलिक या अंडरलाइन को निकालने के लिए और टेक्स्ट को फिर से नॉर्मल स्टाइल मे लाने के लिए टेक्स्ट को सिलेक्ट करें और Ctrl + Spacebar कीज प्रेस करें|
एडमिशन के लिए संपर्क करे : 9350092971, 9811612976
आपने क्या सीखा?
लेखक: कृष्ण कुमार सैनी
हमे उम्मीद है कि यह Lesson आपके लिए उपयोगी साबित होगा.
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लेखक: कृष्ण कुमार सैनी
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